Homeहलचलजम्मू-कश्मीर के मशहूर वकील बाबर कादरी की अज्ञात हमलावरों ने गोली मारकर...

जम्मू-कश्मीर के मशहूर वकील बाबर कादरी की अज्ञात हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी

बाबर कादरी एक वकील के तौर पर कश्मीर मामलों पर अपने विचार साझा करते रहे हैं. उनके बयान कभी-कभी विवादित भी हुए हैं. उनकी टिप्पणियां चर्चा और बहस  का विषय भी रही हैं. वे टीवी डिबेट्स में भी हिस्सा लेते रहें हैं और अपना नज़रियां बेबाकी से रखते थे.

24 सितंबर, गुरुवार की शाम, श्रीनगर शहर के हवाल क्षेत्र में उनकी हत्या कर दी गई है. खबर है कि अज्ञात हमलावरों ने उन्हें गोली मार दी. इस हमले में वे गंभीर रूप से घायल हुए थे. उन्हें अस्पताल ले जाने की कोशिशों के बीच ही उनकी मौत हो गई. उन्हें श्रीनगर के एसकेआईएमएस हॉस्पिटल में ले जाया गया जहाँ डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया.

यह भी उल्लेखनीय है कि शायद उन्हें अपनी जान खतरे में होने का संदेह हो गया था. यह बात उनके 21 सितंबर को किये गए एक ट्विट से जाहिर होती है. इस ट्विट में उन्होंने लिखा था-

मैं पुलिस विभाग से निवेदन करता हूँ कि शाह नज़ीर के खिलाफ़ एफआईआर दर्ज करें जिसने मेरे खिलाफ़ झूठा प्रचार चलाया है कि मैं एजेंसीज के लिए काम करता हूँ. यह झूठा प्रचार मेरी जिंदगी के लिए खतरा बन सकता है.

यह रहा उनका ट्विट…

बाबर कादरी केंद्र सरकार की जम्मू-कश्मीर नीतियों के बड़े आलोचक थे. उन्होंने 13 सितम्बर को किये गए ट्विट में आर्टिकल 370 पर एक विवादित बयान दिया.

उन्होंने लिखा था –

आर्टिकल 370 और 35ए को ख़त्म करना कभी भी भारतीय लोगों की बेहतरी के लिए नहीं किया गया बल्कि यह काम कैपिटलिस्ट (पूंजीवादियों) को फायदा पहुँचाने के उदेश्य से किया गया है. अब मिट्टी और रेत का खनन कंपनियां कर रही हैं जो कभी गरीब कश्मीरी लोगों की रोजीरोटी का साधन थे.

बाबर को काफी पहले से ही धमकियां मिलती रही थीं. कुछ साल पहले एक धमकी पाकिस्तान से भी मिली थी. यह धमकी एक ब्लॉग के माध्यम से दी गई थी. उन पर हमलों की कोशिशे भी हुई थी.

बाबर ही हत्या को जम्मू-कश्मीर के नेताओं ने दुःख और निंदनीय बताया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular News

Recent Comments

English Hindi