Homeहलचलबिहार विधानसभा चुनाव की तारीखें घोषित, तीन चरणों में इन तारीखों को...

बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखें घोषित, तीन चरणों में इन तारीखों को होगा चुनाव…

दिल्ली। चुनाव आयोग ने बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखें घोषित कर दी हैं, मतदान तीन चरणों में होगा। चुनाव के पहले चरण के लिए 28 अक्टूबर को मतदान होगा। दूसरे चरण का मतदान 3 नवंबर को और तीसरे चरण का मतदान 7 नवंबर को होगा। इसके तीन दिन दिन बाद यानि 10 नवंबर को वोटों की गिनती होगी।

बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 16 जिलों के 71 विधानसभा सीटों के लिये मतदान होगा और दूसरे चरण में 17 जिलों के 94 विधानसभा सीटों पर चुनाव होंगे। इसी प्रकार तीसरे चरण में राज्य की बाकी 78 विधानसभा सीटों के लिये मतदान होंगे।

बिहार में आचार संहिता तत्काल प्रभाव से लागू

बिहार विधानसभा चुनाव के मद्दे नज़र आचार संहिता तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया। मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि दागी नेताओं को अपनी डिटेल मीडिया में देनी होगी। साथ ही स्पष्ट किया कि नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में मतदान का समय नहीं बढ़ाया जाएगा, ये पहले की ही तरह रहेगा।

साथ ही उन्होंने चुनाव संचालन के लिये नियम व शर्तों का उल्लेख किया। चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि सभी पोलिंग स्टेशन ग्राउंड फ्लोर पर ही बनाए जाएंगे। बड़े चुनाव प्रचार सिर्फ वर्चुअल माध्यम से ही होंगे। इस बार प्रत्याशियों द्वारा नामांकन पत्र ऑनलाइन भी भरे जाएंगे। राजनीतिक दल के लोग घर घर जाकर चुनाव प्रचार कर सकेंगे, लेकिन संख्या पांच से ज्यादा नही होगी। साथ ही उन्होंने बताया कि मतदान का समय बढ़ाया गया है। सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होंगे। कोरोना के मरीज भी वोट डाल सकेंगे, लेकिन उन्हें मतदान के आखिरी समय में ही मतदान करने दिया जाएगा।

बिहार विधानसभा चुनाव: कोरोना काल में सबसे बड़ा चुनाव – मुख्य चुनाव आयुक्त

चुनाव आयोग ने बताया कि एक बूथ पर एक हजार मतदाता होंगे, पोलिंग बूथ पर मतदाताओं की संख्या घटाई गई है। कोरोना काल में बिहार विधानसभा चुनाव सबसे बड़ा चुनाव है। इस दौरान 6 लाख पीपीई किट, 46 लाख मास्क का इस्तेमाल होगा। कोरोना काल में नए सुरक्षा मानकों के साथ मतदान होंगे। इसके लिये 6 लाख फेस शील्ड, 23 लाख ग्लब्स, 47 लाख हैंड सेनेटाइजर की व्यवस्था की गई है। बिहार में कुल मतदाता 7.79 करोड़ हैं, इनमें 3.39 करोड़ महिला और 3.79 पुरुष मतदाता हैं। 7 फरवरी 2020 को मतदाता सूची जारी की गई थी।

‘यह कोरोना काल में यह दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव होगा। 70 से ज्यादा देशों ने कोरोना के चलते चुनाव टाले’ – सुनील अरोड़ा (मुख्य चुनाव आयुक्त)

किसके पास कितनी सीटें

बिहार विधानसभा में राष्ट्रीय लोकतांत्रिक गठबंधन(NDA) के पास कुल 130 सीटें हैं। इसमें जदयू के पास 69, भाजपा के पास 54, पासवान की लोजपा के पास 2, जीतनराम मांझी की हम के पास एक व अन्य के पास 4 सीटें हैं।

विपक्षी महागठबंधन के पास कुल 101 सीटें हैं, इनमें से 73 राजद के पास हैं। बाकी सीटों में 23 कांग्रेस, सीपीआई(मार्क्सवादी) के पास 3 और अन्य के पास एक सीट है। जबकि ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम के पास एक सीट है। ज्ञात हो कि पिछली बार का चुनाव नीतिश कुमार के नेतृत्व में जदयू, राजद और कांग्रेस ने महागठबंधन के रूप में लड़ा था। बाद में नीतीश कुमार पलट गए और गठबंधन से अलग हो गए।

यह भी पढ़ें – हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष कुमारी सैलजा बोलीं- किसानों के खिलाफ काले कानून मंजूर नहीं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular News

Recent Comments

English Hindi