Homeमजबूर भारतहाथरस बलात्कार काण्ड में सीबीआई ने जांच शुरू की, क्राइम सीन पर...

हाथरस बलात्कार काण्ड में सीबीआई ने जांच शुरू की, क्राइम सीन पर घटना को री-क्रिएट किया

हाथरस बलात्कार काण्ड की जांच सीबीआई ने शुरू कर दी है. 13 अक्टूबर की सुबह सीबीआई की टीम ने पीड़िता के गाँव में पहुंचकर जांच और पूछताछ आरम्भ की. सीबीआई टीम के पहुँचने से पहले ही उत्तरप्रदेश पुलिस ने घटनास्थल को अपने सुरक्षा घेरे में ले लिया था. वहां किसी को आने-जाने की अनुमति नहीं है.

सीबीआई टीम ने पीड़ित परिवार के भाई के बयान के आधार पर क्राइम सीन पर घटना को री-क्रिएट किया.

इस बीच सीबीआई की टीम के गाँव पहुँचने के पहले पीड़िता के माता-पिता की तबीयत ख़राब होने की जानकारी आयी. उन्हें अस्पताल ले जाया गया. बाद में अस्पताल से उन्हें छुट्टी मिल गई.

सीबीआई ने घटनास्थल पर पीड़िता की मां को भी बुलाया था. तबीयत खराब होने के कारण मां अस्पताल में थीं, लेकिन ठीक होने के बाद सीधे  घटनास्थल पर पहुंची. पीड़िता की मां केस की मुख्य गवाह हैं. सीबीआई ने क्राइम सीन की वीडियोग्राफी भी की थी. फ़ोरेंसिक टीम ने क्राइम सीन से सबूत इकट्ठे किये हैं.

सीबीआई की टीम ने पीड़िता के घर में परिजनों से भी बात की. टीम ने सभी परिजनों से उनके बयान लिए. घटना के दौरान किसने क्या देखा-सुना, सभी से पूछताछ की.

पीड़िता के शव को रात में जल्दबाजी में जलाये जाने की घटना पर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने स्वतः संज्ञान ले कर इस घटना से जुड़े सभी अधिकारीयों को 12 अक्टूबर की सुनवाई में हाज़िर रहने का आदेश दिया था. 

यह भी पढ़ें

हाथरस कांड : जल्दबाजी में किये गए पीड़िता के दाह संस्कार पर अदालत ने वरिष्ठ अधिकारियों को तलब किया

इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में इस मामले की सुनवाई हुई थी. सुनवाई के दौरान जस्टिस पंकज मित्तल और जस्टिस रंजन रॉय की बेंच ने शव को आधी रात को जलाये जाने पर सभी अधिकारीयों को कड़ी फटकार लगाई थी.

यह भी पढ़ें

हाथरस कांड : अगर पीड़िता किसी अमीर परिवार से होती, तब भी क्या पुलिस इसी तरह एक्शन लेती- हाई कोर्ट

कोर्ट ने कुछ मुद्दों पर जानकारी मांगी थी. पीड़ित परिवार और गवाहों की सुरक्षा के क्या इन्तेजाम हैं? क्या पीड़ित परिवार को वकील की सेवाएं उपलब्ध कराइ गई हैं? 15 अक्टूबर को होने वाली सुनवाई में यह जानकारी पेश करने को कहा गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular News

Recent Comments

English Hindi