Homeहलचलसेना का खर्च घटाने के लिए केंद्र सरकार ने दिया कई बदलाव...

सेना का खर्च घटाने के लिए केंद्र सरकार ने दिया कई बदलाव का प्रस्ताव

दिल्ली। भारत सरकार ने सेना का खर्च घटाने और संसाधनों के बेहतर इस्तेमाल के लिए कई बदलावों का प्रस्ताव पेश किया है। इस प्रस्ताव के साथ ही महकमे में सुगबुगाहट शुरू हो गई है।

इस प्रस्ताव में 15 जनवरी (थल सेना दिवस) को होने वाले आर्मी डे समारोह को बंद करने, नौ अक्टूबर को होने वाली अलग-अलग रेजीमेंट्स की परेड बंद करने, सैन्य अधिकारियों के लिए निजी मेस बंद करने और पीस स्टेशन यूनिट्स में सीएसडी कैंटीन बंद करने जैसे सुझाव दिए गए हैं।

सेना का खर्च घटाने के लिये तड़क-भड़क कम करने का सुझाव

ऑप्टिमाइज़ेशन ऑफ़ मैनपावर ऐंड रिसोर्सेज़: रिव्यू ऑफ़ प्रैक्टिसेज़ ऐंड फ़ेसिलिटीज़ इन आर्मी’ शीर्षक से एक रिपोर्ट तैयार की गई है। सेना का खर्च कम करने का सुझाव, सेना की आंतरिक व्यवस्था की समीक्षा के मद्देनज़र तैयार की गई एक रिपोर्ट का हिस्सा हैं।

अख़बार का कहना है कि यह रिपोर्ट सेना के प्रमुख मुख्यालयों और बोर्ड्स में भेजी गई है। प्रस्ताव में गणतंत्र दिवस और बीटिंग रीट्रीट सेरिमनी में इस्तेमाल होने वाले आर्मी बैंड्स, पाइप और ड्रम की संख्या 30 से घटाकर 18 करने को कहा गया।

इसके पीछे तर्क दिया गया है कि परेडों में हिस्सा लेने वाले कॉन्टिन्जेंट्स की संख्या तो 12 से छह कर दी गई लेकिन बैंड्स की संख्या इस अनुपात में नहीं घटाई गई।

प्रस्ताव में ये भी कहा गया है कि विजय दिवस और कारगिल विजय दिवस को होने वाले कार्यक्रम कम से कम तड़क-भड़क के साथ आयोजित किए जाएँ। सैनिकों के उत्साहवर्धन के उद्देश्य से, गैर-सैनिक उद्देश्य को बड़ी जनशक्ति के साथ आयोजन का हिस्सा नहीं होना चाहिये। इन रंग बिरंगे समारोहों की बजाय साल में एक बार राष्ट्रपति भवन में आयोजित करने का प्रस्ताव दिया गया है। साथ ही सुझाव दिया गया कि इसमें विभिन्न यूनिट के प्रतिनिधि जिन्हें अवार्ड दिया जाना हो अपने रेजिमेंट के कर्नल के साथ उपस्थिति हों।

इंडियन एक्सप्रेस में प्रकाशित खबर के मुताबिक सेना का खर्च कम करने के लिये इसी तरह कई सुझाव दिये गये हैं।

यह भी पढ़ें – भारतीय समाज में ज़हर घोलने वाले फेक और नफरती न्यूज़ के खिलाफ एक हुए सेना के रिटायर्ड अधिकारी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular News

Recent Comments

English Hindi