Homeहलचलरूपये 2290 करोड़ के हथियार खरीदने जा रहा है भारत, इनमें देशी-विदेशी...

रूपये 2290 करोड़ के हथियार खरीदने जा रहा है भारत, इनमें देशी-विदेशी दोनों तरह के हथियार होंगे

दिल्ली। भारत 2290 करोड़ के हथियार खरीदने जा रहा है, रक्षा मंत्रालय ने 28 सितंबर, सोमवार को इस डील को हरी झंडी दे दी है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में रक्षा खरीदी समिति की बैठक हुई थी, जिसमें इस पर मुहर लगी।

2290 करोड़ के हथियार सौदे में खास क्या है

2290 करोड़ के हथियार की डील में कुछ वेंडर देसी होंगी, कुछ विदेशी। इसका मतलब है कुछ हथियार देश के अंदर लगे उद्योगों से खरीदे जाएंगे, कुछ विदेशों से मंगाए जाएंगे।

जो खरीद देश में ही होनी है, स्मार्ट एंटी एयरफील्ड हथियार (SAAW) सबस खास हैं। इन्हें करीब 970 करोड़ रुपए देकर खरीदा जा रहा है। ये ख़ासतौर पर नेवी और एयरफोर्स के जवानों के लिए तैयार किए गए हैं। इसके अलावा करीब 540 करोड़ रुपए में स्टैटिक ट्रांस रिसीवर सेट भी खरीदे जा रहे हैं, जो फील्ड में तैनात आर्मी और एयरफोर्स के जवानों को दूर के स्थानों तक की बेहतर कनेक्टिविटी देंगे।

विदेश से मंगाए जाने वाले हथियारों में सबसे ख़ास हैं असॉल्ट राइफल्स। करीब 780 करोड़ रुपए की SIG SAUER असॉल्ट रायफल्स खरीदी जा रही हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, करीब 70 हजार से ज़्यादा ऐसी रायफल्स खरीदी जा रही हैं। इस साल फरवरी में भी 600 करोड़ रुपए से ज़्यादा की डील करके असॉल्ट रायफल्स खरीदी गई थीं। लेकिन अब 500 मीटर की ‘किल रेंज’ वाली इन रायफल्स की तादाद को आर्मी में बढ़ाया जा रहा है।

इसके अलावा मार्च में भारत ने करीब 880 करोड़ रुपए की एक डील करके 16 हजार से ज़्यादा इज़रायली नेगेव मशीन गन्स खरीदी थीं। भारत का लगातार हथियारों को देश में तैयार करने पर भी जोर है, ताकि AK-203 जैसी रायफल्स देश में ही तैयार की जा सकें। हालांकि ये काम अभी काफी पीछे है। फिर भी. 2290 करोड़ के ये हथियार भारत की रक्षा सेवा को मज़बूती देंगे।

यह भी पढ़ें – पंजाब-हरियाणा में किसानों के आंदोलन को शांत करने की केंद्र सरकार की नई कोशिश

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular News

Recent Comments

English Hindi